Pages

Wednesday 12 June 2013

आरएसएस : भाजपा हमारे लिए खास नहीं

झारखण्ड : राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सरसंघ चालक मोहन भागवत ने यहां आम लोगों से संवाद के एक कार्यक्रम में एकदम स्पष्ट रूप से कहा कि यह एक आम धारणा है कि भाजपा संघ का अपना राजनीतिक दल है लेकिन यह सच नहीं है. मैं आपको बता दूं कि संघ का राजनीति से कोई सम्बन्ध नहीं है.





भागवत ने कहा कि संघ के लिए सभी राजनीतिक दल अपने हैं और सभी दलों में संघ के स्वयं सेवक हैं. यहां तक कि कांग्रेस और साम्यवादी दलों में भी संघ के स्वयं सेवक काम कर रहे हैं. इसका यह अर्थ तो नहीं है कि वह दल संघ के हैं अथवा संघ उनसे संबद्ध है.


 भागवत ने कहा कि भाजपा में संघ के सर्वाधिक स्वयं सेवक हैं, लेकिन इसका यह अर्थ नहीं लाया जाना चाहिए कि भाजपा संघ की राजनीतिक पार्टी है क्योंकि कोई भी राजनीतिक दल संघ का नहीं है.


  उन्होंने स्पष्ट किया कि संघ देश हित को सर्वोपरि मानता है और देश की उन्नति के लिए वह पूरी तरह समर्पित है. उन्होंने कहा कि जो लोग इस उद्देश्य से देश में काम कर रहे हैं, संघ उनके साथ खड़ा है और उनकी हरसंभव सहायता करेगा. उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों का स्वाभाविक काम ही समाज को तोड़ना है क्योंकि राजनीतिक समाज को तोड़कर ही की जाती है. इसीलिए संघ किसी भी पार्टी या राजनीति से अपने को दूर रखता है.


आप  को क्या लगता है क्या यही संघ का सच है ? क्या संघ सभी दलों को समर्थन करता है ? क्या आप संघ को समझ सके हैं ? क्या संघ से आपका कोई लगाव/जुड़ाव है ? कृपया टिप्पणी देकर बताइये.

0 comments:

Post a Comment

 

Blogger news

Blogroll

About